पंजाब के 117 विधान सभा हलकों के चुनाव के लिए शड्यूल जारी, आदर्श चुनाव आचार संहित लागू

चंडीगढ़, 8 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पंजाब के 117 विधान सभा हलकों के आम मतदान के लिए शड्यूल जारी कर दिया है। चुनाव शड्यूल जारी होने के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहित लागू हो गयी है।
पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस करुणा राजू ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से तरफ से आज ऐलाने गए 7 चरणों के निर्वाचन प्रोग्राम अनुसार पंजाब राज्य में दूसरे चरण के दौरान एक दौर में होने वाले पंजाब राज्य मतदान की समय सारणी के मुताबिक पंजाब के समूह 117 विधान सभा हलकों के लिए वोटें 14 फरवरी, 2022 को पड़ेंगी। निर्वाचन समय सारणी जारी करते हुये उन्होंने बताया कि इन मतदान के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी 2022 को जारी होगा और नामांकन पत्र दाखि़ल करने की आखि़री तारीख़ 28 जनवरी 2022 होगी। 29 जनवरी 2022 को नामांकनों की पड़ताल की जायेगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखि़री तारीख़ 31 जनवरी 2022 है। उन्होंने बताया कि वोटें 14 फरवरी 2022 को पड़ेंगी और वोटों की गिनती 10 मार्च 2022 को होगी।
उन्होंने आगे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से आम मतदान के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गयी है। उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 2करोड़ 12 लाख 75 हज़ार 66 वोटर हैं। उन्होंने आगे बताया कि राज्य में कुल 14 हज़ार 751 स्थानों पर 24689 पोलिंग स्टेशन बनाऐ गए हैं। उन्होंने कहा कि इस पंजाब राज्य में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड नियमों की पालना यथावत लागू की जायेगी और किसी भी किस्म की ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
डा. राजू ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के हुक्मों अनुसार 15 जनवरी 2022 तक किसी भी उम्मीदवार, राजनैतिक पार्टियों और मतदान से सम्बन्धित किसी भी तरह निर्वाचन रैली, रोड शो, पद यात्रा, साइकिल /व्हीकल्ज यात्रा, निकालने और नुक्कड़ मीटिंग और सभा करने की इजाज़त नहीं है। उन्होंने बताया कि आयोग की तरफ से रात 8बजे से सुबह 8 बजे तक किसी भी किस्म के चुनाव प्रचार करने पर अगले हुक्मों तक पाबंदी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अब तक पंजाब राज्य को 75 कंपनी केंद्रीय हथियारबंद सुरक्षा दस्तों की भेजी गई 50 कंपनियाँ 10 जनवरी 2022 को राज्य में पहुँच जाएंगी।
उन्होंने बताया कि राज्य की सभी 117 विधान सभा सीटों में वोटों डालने का काम ई.वी.एम और वी.वी.पैट की मदद से किया जायेगा। इसके इलावा चुनावों को पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए सुविधा एप, सी.विज़ल, पी.डब्ल्यू.डी नामी एप और वोटर हेल्प लाईन एप लांच किया गया है। सी विज़ल एप के द्वारा रजिस्टर की गई शिकायत को 100 मिनट में हल किया जायेगा। इसी तरह सुविधा एप के द्वारा उम्मीदवार हर तरह की मंजूरी जैसे कि रैली आदि के लिए भी जल्द हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में भय मुक्त और शान्ति पहले मतदान करवाने के लिए सरवाईलैंस टीमें, फ्लाइंग स्कवेड, आदि जैसे कई टीमें काम करेंगी और बड़ी संख्या में सुरक्षा दस्ते भी तैनात किये जाएंगे।
डा. राजू द्वारा चुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत राज्य के समूह विभागों के मुखियों को ज़रुरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके इलावा डिप्टी कमिश्नरज़, सीनियर सुपरीडैंट ऑफ पुलिस/कमिश्नर ऑफ पुलिस के साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता को लागू करने हेतु वीडियो कान्फ़्रेंस की गई और उनको ज़रुरी निर्देश जारी किये गए और चुनाव तैयारियों का जायजा लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *