पंजाब यूथ विकास बोर्ड द्वारा पंजाब भर में रोजग़ार मेले लगाकर युवाओं को रोजग़ार दिलाने की पहल की: सुखविन्दर सिंह बिन्द्रा

चंडीगढ़, 4 जनवरी। युवाओं के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध पंजाब यूथ विकास बोर्ड ने जि़ला रोजग़ार एवं कारोबार ब्यूरो के सहयोग से हरेक शुक्रवार को पंजाब भर में रोजग़ार मेले लगाने की बड़ी पहल की है, जिसके लिए बोर्ड के सदस्यों द्वारा युवाओं को एकजुट कर इन रोजग़ार मेलों में लाकर रोजग़ार देने को सुनिश्चित बनाया जाता है।
पंजाब यूथ विकास बोर्ड के चेयरमैन सुखविन्दर सिंह बिंद्रा ने आज यहाँ पंजाब भवन में बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और खेल एवं युवा सेवाओं संबंधी मंत्री परगट सिंह, जो स्वयं पूर्व हॉकी ओलम्पियन कप्तान हैं, ने पंजाब से नशों की समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए खेल टूर्नामैंट करवाने का बड़ा प्रयास किया है, जिससे युवाओं की शक्ति को रचनात्मक रूप से इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने कहा कि युवाओं को खेलों की ओर लगाकर ही राज्य से नशों का मुकम्मल ख़ात्मा किया जा सकता है। इस मकसद से बोर्ड ने हलका साहनेवाल में कॉर्पोरेट सामाजिक जि़म्मेदारी फंड (सी.एस.आर.) की मदद से तीन खेल स्टेडियम बनाने का प्रयास किया है, जिनमें से एक स्टेडियम का उद्घाटन किया जा चुका है, जबकि दो स्टेडियमों का निर्माण कार्य चल रहा है।
कोरोना की संभावित तीसरी लहर के दौरान किए जाने वाले प्रयासों की बात करते हुए स. बिंद्रा ने कहा कि युवाओं की मदद से इस लहर के दौरान 15 से 18 साल तक के युवाओं का टीकाकरण करवाने के लिए विशेष कैंप लगवाने की मुहिम चलाई जाएगी। उन्होंने पिछले समय में किए गए कार्यों संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान भी बोर्ड ने 900 टीकाकरण कैंप लगाए गए और एक हज़ार से अधिक डॉक्टरों को प्रशंसा पत्र दिए गए। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बोर्ड द्वारा सी.एस.आर. फंड की मदद से 2500 पी.पी.ई. किटें बाँटी गई और कोरोना वॉरियजऱ् का 25 लाख रुपए तक का बीमा करवाया गया।
चेयरमैन ने बताया कि युवाओं की ऊर्जा खेलों की ओर लगाने के लिए यूथ ऑफ पंजाब मुहिम के अंतर्गत 2500 खेल किटं बाँटी गई और मिशन फ़तेह के अंतर्गत कोरोना के दौरान निजी स्कूलों के 9 हज़ार विद्यार्थियों की फीस माफ करवाई गई। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा युवाओं के लिए बहुत सी योजनाएँ बनाई गई हैं और उनकी कोशिश रहेगी कि बोर्ड द्वारा एकत्रित की गई फीडबैक पर आधारित युवाओं से सम्बन्धित मुद्दों को आगामी विधान सभा चुनाव सम्बन्धी पार्टी के मैनीफैस्टो में शामिल किया जाएगा।
इसके उपरांत चेयरमैन स. बिंद्रा ने बोर्ड की बैठक भी की, जिसमें राज्य सरकार की युवा समर्थकीय नीतियों को लोगों तक ले जाने का न्योता दिया गया। इसके अलावा बोर्ड द्वारा युवाओं को नशों से दूर रखने के लिए जागरूकता मुहिम को और तेज़ी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए।
इस मौके पर बोर्ड के नव-नियुक्त वाइस चेयरमैन जतिन्दर सिंह बॉबी का स्वागत किया गया। बेठक में बोर्ड के मैंबर डॉ. अमित शर्मा, अकाशदीप सिंह लाली और एडवोकेट लखवीर सिंह, युवा सेवाएं विभाग के डिप्टी डायरैक्टर डॉ. कंवलजीत सिंह सिद्धू और सहायक डायरैक्टर रुपिन्दर कौर के अलावा नितिन अरोड़ा, सतिन्दरपाल सिंह आहलूवालिया, एडवोकेट जशन गिल और अखिल सूरी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *