पेडा ने चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज के सहयोग से एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप 8.0 का किया आयोजन

Spread the love

चंडीगढ़, 29 दिसम्बर। पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी ने चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज के सहयोग से झंजेड़ी कैंपस, एस.ए.एस. नगर (मोहाली) में चार दिवसीय एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप 8.0 का आयोजन किया। जिसमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोआ, और अन्य राज्यों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
इस चैंपियनशिप में कुल 21 टीमों ने भाग लिया है और सौर ऊर्जा से चलने वाली ई-कार्ट और ई-बाइक के रूप में विलक्षण रचनाओं का प्रदर्शन किया। अलग-अलग मापदंडों पर हरेक वाहन के प्रदर्शन की जांच करने के लिए 14 विभिन्न संस्थाओं के जजों को आमंत्रित किया गया था और विभिन्न परीक्षणों के लिए टीमों को लगाया गया था। ऐसी रचनाएं तैयार करना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि बहुत सी टीमों को ऐसी रचनाओं के लिए पूरी निष्ठा से काम कर दिन-रात पसीना बहाना पड़ता है। विभिन्न तकनीकी परीक्षणों में वाहनों की स्टीयरिंग क्षमता, असमान भूमि पर उनके चलने की जाँच की गई। ई-बाइक और ई-कार्ट को ऊँचे हम्प्स और जिग़-ज़ैग पैटर्नों पर उनके नियंत्रण और स्थिरता के लिए जाँचा गया। वाहनों की अधिक से अधिक गति और उनके ब्रेकिंग सिस्टम की मज़बूती और प्रभावी होने की जांच की गई। विजेता बनने के लिए टीमों को अपने वाहन को टैस्ट के कई दौर में से गुजरना पड़ा।
इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की, जिनमें सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण और अल्पसंख्यकों और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री पंजाब डॉ. राज कुमार वेरका, पेडा के सी.ई.ओ. श्री नवजोत सिंह रंधावा, पेडा के निदेशक श्री एम.पी. सिंह, पेडा के वरिष्ठ मैनेजर श्री परमजीत सिंह, पीटीयू और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के डीन अकादमिक डॉ. विकास चावला शामिल थे। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों को उनकी शानदार रचनाओं के लिए सम्मानित किया गया। टीमों की समर्पित भावना को देखते हुए सीजीसी झंजेड़ी के प्रबंधकों द्वारा 1 लाख रुपए के नकद इनाम का ऐलान किया गया, जिसमें पहला इनाम 50,000 रुपए और दूसरा इनाम 30,000 रुपए एवं तीसरा इनाम 20,000 रुपए दिया गया। इस मौके पर सीजीसी के प्रधान रशपाल सिंह धालीवाल, सीजीसी झंजेड़ी के प्रबंध निदेशक श्री अर्श धालीवाल ने भी शिरकत की। पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रमों और ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रमों के प्रचार और विकास के लिए स्टेट नोडल एजेंसी है। ‘पेडा’ ने ऊर्जा दक्षता में अनुसंधान और प्रदर्शन गतिविधियों के लिए सीजीसी झंजेड़ी के साथ समझौता भी सहीबद्ध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *